Home crypto-hindi What Is Dogecoin – Doge ? Its Price Prediction In INR –...

What Is Dogecoin – Doge ? Its Price Prediction In INR – How to Buy [ Hindi- में ]

208
0
What Is Dogecoin - Doge ? Its Price Prediction In INR – How to Buy [ Hindi- में ]

Dogecoin एक decentralized peer to peer क्रिप्टो करेंसी है,जो की bitcoin के तर्ज़ पर बना है. इस ब्लॉग में आपको DOGECOIN पूरी तरह EXPLAIN किया जायेगा.

What Is Dogecoin/ dogecoin क्या है ?

DOGECOIN की शुरुवात एक मजाक एक जोक की तरह हुई थी, SHIBU INU ब्रीड का डॉग पाया जाता है जापान में जिसका मीम अचानक बहुत फेमस हो गया और IBM के इंजिनीअर Billy Markus और Jackson Palmer ने इसके नाम को और LOGO को रजिस्टर करके २०१३ में ये कॉइन शुरु किया.

देखते ही देखते इस कॉइन की कम्युनिटी आग की तरह फैलने लगी और इस कॉइन की मार्किट वैल्यू – मार्किट शेयर 92 बिलियन डॉलर तक पहुच गयी है.

What Is Dogecoin - Doge ? Its Price Prediction In INR – How to Buy [ Hindi- में ]

DogeCoin bitcoin जैसे ही एक डिजिटल पेमेंट में यूज़ की जाने वाली blockchain पे आधारित डिजिटल करेंसी है, लेकिन  इसकी कोई ज्यादा फ़िलहाल यूज़ केस नहीं है.

Dogecoin और Elon Musk

DogeCoin पर Elon musk  जो की tesla कंपनी के CEO उन्होंने काफी इन्वेस्ट कर रखा है, Elon musk शुरू से ही मेम जैसे चीजो में काफी दिल्चाप्ती लेने वाले लोगो में से है, और DogeCoin मेम पर आधारित है तो ELON ने DogeCoin पर काफी भरोसा जताया और musk के ट्वीट doge के प्राइस को प्रभावित भी बहुत करती है.

Dogecoin usage

DogeCoin के ह्यूमर यूज़ के कारण इसका अधिकतर इस्तमाल रिवॉर्ड के रूप में काफी किया जा रहा है, लोग एक दुसरे को पॉइंट के रूप में DogeCoin का इस्तमाल बहुत कर रहे है. साथ ही Elon Musk के ऑनलाइन पोल जिसमे उन्होंने अपने follower से पूछा की क्या Tesla को DogeCoin as पेमेंट accept करना चाहिए तो 75% से अधिक लोगो ने हां में जवाब दिया, जिसके बाद DogeCoin के प्राइस हवा में और चले गए.

Dogecoin प्राइस Prediction in INR

DogeCoin का वर्तमान [ aug-२०२१ ]   प्राइस २२-rs से 25 rs के बीच चल रहा है, अधिकतम ये 56rs के लगबग गया है ,अगले 3-5 सालो में ये प्राइस मार्किट prediction के हिसाब से रहा तो  70rs – 75rs तक जाने की संबावना है ( अगर ये केस जीत जाता है तो ) . लेकिन ये प्राइस पॉइंट सेक्टर की परफॉरमेंस, इनोवेशन और मार्किट competition के हिसाब के कम या ज्यादा भी हो सकता है. लेकिन DogeCoin का फ़िलहाल कोई अच्छा यूज़ नहीं है, इसमें इन्वेस्ट करना एक रिस्क से भरा हुआ फैसला होगा, रिवॉर्ड मिल भी सकता है और डूब भी सकता है, लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए फ़िलहाल हमारी टीम सुझाव नहीं  देती.

 

क्या है क्रिप्टो …

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं होता। यह करेंसी किसी भी एक अथॉरिटी के काबू में भी नहीं होती। अमूमन रुपया, डॉलर, यूरो या अन्य मुद्राओं की तरह ही इस मुद्रा का संचालन किसी राज्य, देश, संस्था या सरकार द्वारा नहीं किया जाता। यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है। आमतौर पर इसका प्रयोग किसी सामान की खरीदारी या कोई सर्विस खरीदने के लिए किया जा सकता है।

क्रिप्टो की पूरी जानकारी के लिए Yuvaspeak.com से जुड़े रहे.

और पढ़े : – What Is PolkaDot ? Its Price Prediction In INR – [ Hindi- में ] 

DISCLAIMER: The information provided on this website is for educational and entertainment purposes. The information provided on this website does not constitute investment advice, Yuvaspeak.com is dont give financial advice or does not recommend purchasing any cryptocurrency. Crypto markets are highly volatile and crypto investments are risky. Readers should do their own research on cryptocurrencies and consult their financial adviser before making any crypto investments.