Home crypto-hindi What is PolkaDot ? Its price prediction in INR –

What is PolkaDot ? Its price prediction in INR – [ Hindi- में ]

310
0
Polkadot in Hindi
Imge Source : VOI

Polkadot web. 3.0 का version है, जब इन्टरनेट शुरू हुआ तो केवल  static web पेज ही खुलते थे, उसके बाद जब सोशल मीडिया और ecommerce प्लेटफार्म आये इन्टरनेट 2.0 में तो data का महत्व बड़ा और लोगो के महतवपूर्ण सुचना data base में save होने लगे, लेकिन समस्या ये हुई की ये data base बड़े corporate या सरकार के अधीन है और लोगो के महवपूर्ण जानकारियों में इन corporate का मालिकाना हक है, वो जैसे चाहे वैसा इसका इस्तिमाल कर रहे.

web ३ . 0 में decentralized data storage का महत्व है, इसका मतलब ये हुआ की लोगो के data पर लोगो का हक और सुरक्षा होगी. Bitcoin एक ऐसा ही प्लेटफार्म है, लेकिन Bitcoinबित्कोइन केवल एक डिजिटल करेंसी में लेनदेन करती है, जिसमे जो लेन देन का विवरण है वो नेटवर्क में है,न किसी corporate के पास न कोई सरकार के पास. Bitcoin जैसे और भी blockchain है जो अलग अलग फ़ील्ड में है, जैसे Vechain सप्लाई chain में, या Chainlink.

लेकिन इन सारे blockchain की एक समस्या है, ये सारे थोड़े स्लो है, और आपस में बिना किसी intermediary के communicate नहीं कर सकते. इन सारे blockchain को अपने नेटवर्क का ज्ञान तो है और सुचना भी है लेकिन दुसरे नेटवर्क से इनफार्मेशन लेने देने में इन नेटवर्क को समस्या होती है.

PolkaDot इन्ही समस्यायों को दूर करने के लिए बना है. ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा आप अपना blockchain लांच कर सकते है और आप एक blockchain से दुसरे blockchain में कम्युनिकेशन कर सकते है. Polkadot

 

Polkadot में कनेक्टेड कोई भी blockchain के पास polkadot में मौजूद  parachain होते है  है, जो blockchain को रन करते है और एक blockchain से दुसरे blockchain में सुचना के लेन देन में भी सक्षम होते है.

Polkadot किसी भी blockchain जैसे पब्लिक, प्राइवेट, ओरेकल के बीच seamless कनेक्शन establish कर सकते है. polkadot के क्रिएटर ऐसा इन्टरनेट बनाना चाहते है जहा सभी तरह के स्वतंत्र blockchain आपस में इनफार्मेशन का exchange कर सके .

Polkadot की खास बाते:-

Polkaot एक 3rd generation प्रोग्राम है,जो आपको —

  • Customized blockchain establish करने.
  • दुसरे blockchain से इनफार्मेशन शेयर करने.
  • और अपने इन बिल्ट सिक्यूरिटी फीचर की एक्सेस देता है.
  • इसके साथ ही इसकी स्पीड बाकि blockchain जैसे एथिरियम या बित्कोइन से ज्यादा है.
  • कॉमन सिक्यूरिटी layout के साथ साथ, इसकी स्पीड और स्केल करने की छमता भी बेहद ज्यादा है .
  • decentralized नेटवर्क है जहा यूजर ही वोट के माध्यम से नेटवर्क में कोई चंगेस कर सकते है .

इन सभी विशेषताओ के साथ जो सबसे महत्वपूर्ण बात है इसमें वो है सेल्फ अपग्रेड की फैसिलिटी, जी हां, polkadot में अपग्रेड के लिए, बग फिक्स करने के लिए फोर्क करने की, नेटवर्क को बाटने की जरुरत नहीं है, ये सेल्फ अपग्रेड हो जाता है, और पुरे नेटवर्क को एक ही समय में नया version मिलता है.

What is PolkaDot ? Its price prediction in INR - [ Hindi- में ]
ImageSource : Polkadot

Polkadot का competition  कौन  है ?

जहा तक मार्किट competition  की बात की जाये तो काफी कंपनिया है जो interoperability स्पेस में है, लेकिन polkadot काफी अलग है सबसे. सबसे नजदीक का competition इसको है ATOM(cosmos), पर cosmos में shared सिक्यूरिटी नहीं है, सारे blockchain खुद में responsible है अपने सिक्यूरिटी के लिए, जबकि Polkadot में shared सिक्यूरिटी लेयर है, जिसमे ब्लोअक्चैन को सिर्फ अपने domain में फोकस करना है सिक्यूरिटी का मामला Polkadot खुद संभालता है.

Polkadot और Kusama

Polkadot और kusama दोनों एक ही आर्गेनाईजेशन से निकले है,दोनों web 3.0 के मेम्बर है , दोनों एक ही तरह से काम करते है, kusama एक तरीके से Polkadot का टेस्टिंग ग्राउंड रहा है.

Polkadot 2016 में Gavin Wood जो की Ethereum के CTO रहे है उनके साथ Robert और पीटर web 3.0 के निर्देशन में बनाया गया.

Polkadot प्राइस Prediction in INR

Polkadot का वर्तमान प्राइस 1500 rs से ३००० rs के बीच चल रहा है, अधिकतम ये 4500 तक गया है,अगले 3-5 सालो में ये प्राइस मार्किट prediction के हिसाब से रहा तो 11000 – 20000 rs तक जाने की संबावना है. लेकिन ये प्राइस पॉइंट सेक्टर की परफॉरमेंस, इनोवेशन और मार्किट competition के हिसाब के कम या ज्यादा भी हो सकता है. लेकिन यक़ीनन फ़िलहाल Polkadot एक अच्छा प्रोजेक्ट नज़र आ रहा है.

कहा से ले सकते है Polkadot के कॉइन

भारत में आप WazirX से polkadot के शेयर ले सकते है, साथ है CoinDcx से.

 

क्रिप्टो इंडस्ट्री के सारी खबरों के लिए हमसे जरुर जुड़े – सबसे बेहतर तरीके से और आसान हिंदी भांषा में क्रिप्टो न्यूज़ के लिए हमसे जुड़े.

 

DISCLAIMER: The information provided on this website is for educational and entertainment purposes. The information provided on this website does not constitute investment advice, Yuvaspeak.com is dont give financial advice or does not recommend purchasing any cryptocurrency. Crypto markets are highly volatile and crypto investments are risky. Readers should do their own research on cryptocurrencies and consult their financial adviser before making any crypto investments.