Home crypto-hindi What is Ripple- XRP ? Its price prediction in INR –

What is Ripple- XRP ? Its price prediction in INR – [ Hindi- में ]

243
0
What is Ripple- XRP ? Its price prediction in INR - [ Hindi- में ]

XRP Ripple एक क्रॉस बॉर्डर पेमेंट सेटलमेंट की blockchain है, XRP को फ़िलहाल इस्तमाल किये जा रहे swift technology के alternative के रूप में देखा जा रहा.

XRP- Ripple Foundation

XRP Ripple को Brad Garlinghouse के द्वारा शुरू किया, लेकिन इसका कहानी लिखी थी Jed Mecalleb ने. Ripple  फाइनेंसियल institution को धयान में रख के बनाया गया है. ये क्रोस बॉर्डर exchange को रियल टाइम में पूर्ण करता है. Ripple किसी भी दो करेंसी जिसमे फ़िएट करेंसी जैसे डॉलर रुपया आदि है के साथ क्रिप्टो curency को भी exchange करता है .

XRP Ripple में multiple blockchain से इनफार्मेशन लेने की छमता है, ये वर्तमान में use किये जा रहे swift technology जो दो देशो के बीच पेमेंट को प्रोसेस करती है , जिसमे समय भी लगता है और fee भी ज्यादा है, उस swift technology को  हटाने आया है.

XRP Ripple ग्लोबल पार्टनरशिप

फ़िलहाल में Ripple के पास काफी फाइनेंसियल कम्पनीज अस पार्टनर है जिसमे एशिया की कम्पनीज जैसे टोकियो जापान की SBI Holding, साथ ही बैंक ऑफ़ egypt , ट्रान्सफर Go आदि कंपनी शामिल है.

XRP Ripple lawsuit

Ripple bank remmitance के साथ अपनी krypto भी सेल कर रही ओपन मार्किट में जिसके टोकन बिक रहे,जिसके कारण दिसम्बर 2020 में US सिक्यूरिटी & exchange कमीशन जिसको (SEC) भी कहा जाता है उसने केस कर दिया .ये केस फ़िलहाल जरी है, 28 दिसम्बर 2020 को कॉइन base ने XRP को अपने लिस्टिंग से हटा दिया जिसके बाद इसकी प्राइस में भारी गिरावट देखने को मिला.

What is Ripple- XRP ? Its price prediction in INR - [ Hindi- में  ]

 

XRP Ripple प्राइस Prediction in INR

XRP का वर्तमान प्राइस 60-rs से 110 rs के बीच चल रहा है, अधिकतम ये 230rs के लगबग गया है ,अगले 3-5 सालो में ये प्राइस मार्किट prediction के हिसाब से रहा तो  300rs – 450rs तक जाने की संबावना है ( अगर ये केस जीत जाता है तो ) . लेकिन ये प्राइस पॉइंट सेक्टर की परफॉरमेंस, इनोवेशन और मार्किट competition के हिसाब के कम या ज्यादा भी हो सकता है. लेकिन यक़ीनन फ़िलहाल Polkadot एक अच्छा प्रोजेक्ट नज़र आ रहा है.

 

 

 

क्या है क्रिप्टो …

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं होता। यह करेंसी किसी भी एक अथॉरिटी के काबू में भी नहीं होती। अमूमन रुपया, डॉलर, यूरो या अन्य मुद्राओं की तरह ही इस मुद्रा का संचालन किसी राज्य, देश, संस्था या सरकार द्वारा नहीं किया जाता। यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है। आमतौर पर इसका प्रयोग किसी सामान की खरीदारी या कोई सर्विस खरीदने के लिए किया जा सकता है।

क्रिप्टो की पूरी जानकारी के लिए Yuvaspeak.com से जुड़े रहे.

और पढ़े : – What Is PolkaDot ? Its Price Prediction In INR – [ Hindi- में ] 

DISCLAIMER: The information provided on this website is for educational and entertainment purposes. The information provided on this website does not constitute investment advice, Yuvaspeak.com is dont give financial advice or does not recommend purchasing any cryptocurrency. Crypto markets are highly volatile and crypto investments are risky. Readers should do their own research on cryptocurrencies and consult their financial adviser before making any crypto investments.