Home डिजिटल मार्केटिंग ५ वेबसाइट जो आपको खुद का फ्री वेबसाइट ब्लॉग बनाने में मदद...

५ वेबसाइट जो आपको खुद का फ्री वेबसाइट ब्लॉग बनाने में मदद करेगी : डिजिटल मार्केटिंग टिप्स

767
0
Create free Blog website in Hindi
Image Source : Gossip Glue

ब्लॉग बना कर अपनी इनफार्मेशन देना कम्पनीज के लिए ये एक पावरफुल टूल बन चूका है , ये आपके काफी ट्रैफिक आपके वेबसाइट में लाने में मदद गार साबित होता है , इतना ही नहीं ये आपका सर्च इंजन में रैंक को ऊपर लाने में भी सहायक होता है। ये कस्टमर को इन्फॉर्म करने में सहायक होने के साथ साथ, कस्टमर ट्रस्ट भी जनरेट करता था।

आईये देखते है वो वेबसाइट जो आपको फ्री में वेबसाइट ब्लॉग बनाने में मददगार साबित हो सकते है।

वर्डप्रेस : WordPress.com & WordPress.org

WordPress आपको दो ऑप्शन देती है , एक आप उसके WordPress.com के एक्सटेंशन में अपना फ्री वेबसाइट बना सकते है उसी के होस्टिंग में , या अपने सर्वर एवं डोमेन में वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर के द्वारा वेबसाइट बना सकते है। आप उसमे अपने हिसाब से थीम एवं plagin लगा का मनचाहा स्वरुप दे सकते है।

ब्लॉगर  : Blogger.com

 Blogger  एक इजी तो यूज़ ब्लॉग साइट है , जो की एक गूगल प्रोडक्ट है , इसमें लॉगिन आप अपने gmail ID passward के द्वारा कर सकते है। इसमें भी आप अपने हिसाब से customization कर सकते है। इसमें आप गूगल adsense भी इंटेग्रटे कर सकते है।

टम्बलर : Tumblr.com

Tumbler.com एक मिक्स software site  है सोशल मीडिया एवं ब्लोगिंगिंग की , इसमें आप सोशल मीडिया जैसा कनेक्ट भी हो सकते है अपने ब्लॉगिंग कम्युनिटी के साथ। इसमें ब्लॉग बनाना बिलकुल वैसा ही है जैसा फेसबुक या इंस्टाग्राम में अकाउंट बनाना और प्रोफाइल बनाना। टम्बलर एक याहू प्रोडक्ट है।

मीडियम: Medium.com

मीडियम ट्विटर के फाउंडर द्वारा शुरू की गयी संस्था है , जो की विल्लिम्स एवं बिज़ स्टोन द्वारा स्थापित की गयी। ये कंटेंट एवं ब्लॉग gnerate एवं circulate करने का बेहतरीन माध्यम है। इसमें एक कमी है की आप इसमें कोई customization नहीं कर सकते।

Swabtele.com

डस्टिन कर्टिस द्वारा डिज़ाइन किया गया, यह ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म किसी भी अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों की तुलना में सबसे अच्छा यूजर इंटरफ़ेस है इसका UX/UI कबीले तारीफ है , इसकी designing काफी शानदार है , एवं कमेंट ऑप्शन भी दिया गया है जिससे ज्यादा यूजर इंगेजमेंट हो सके।

तो ये थे ब्लॉग वेबसाइट बनाने में मददगार ५ वेबसाइट। उम्मीद है आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा और आपके उद्देश्यीय को पूरा करेगा। इसके अलावा अगर कोई ब्लॉगिंग प्लेटफार्म आप यूज़ कर रहे है तो हमे जरूर बताये।