Home डिजिटल मार्केटिंग SEO के वो technique आपके वेबसाइट को 2017 में सर्च...

SEO के वो technique आपके वेबसाइट को 2017 में सर्च इंजन में ऊपर लाने में मदद करेंगे

549
0
SEO In Hindi 9 काम जो आपको में ऑफ पेज SEO के लिए
image Source : Digital Chanakya

#1 पेज टाइटल:

 

आपका मेटा पेज टाइटल ( Meta title )  आपके स्ट्रेटेजी का एक बड़ा हिस्सा होता है। अपने मेटा पेज टाइटल तो हमेशा अलग और अपने कीवर्ड के हिसाब से रखे.इसको आप जितना अट्रैक्टिव और ऑप्टीमाइज़्ड रखेंगे उतना ही आपका पेज जायदा बार सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर क्लिक किया जायेगा और आपका वेब पेज उतना ही ऊपर दिखेगा अपने टाइटल में एक ही कीवर्ड को बार बार रिपीट न करे ये आपके रैंक को गिरायेगा |

#2 मेटा डिस्क्रिप्शन

मेटा डिस्क्रिप्शन जो सर्च इंजन रिजल्ट पेज में आपके टाइटल के साथ नीचे छोटा सा डिस्क्रिप्शन होता है वो होता है , ये आपको अधिक से अधिक यूजर आकर्षित करने में मदद करता है , ये पुरे पेज का छोटा था डिस्क्रिप्शन होता है जो यूजर को ये बताता है ये पेज किस बारे में है। इसको अच्छे से अच्छी तरह से लिखने में आपको जायदा क्लिक मिलेंगे जिससे आपका पेज ऊपर शो होने लगेगा

#3URL स्ट्रक्चर

SEO techniqe to use in 2017 in Hindi
Image Source : Google Image

आपके वेब पेज का URL स्ट्रक्चर बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है आपके के On Page SEO की सफलता के लिए , ध्यान रहे की आपका  Web Page URL सर्च इंजन फ्रेंडली रहे. अगर आपके  URl में आपका के वर्ड भी हो तो उसके ऊपर आने के चांसेस बढ़ जाते है |अगर आपके में आपका के वर्ड भी हो तो उसके ऊपर आने के चांसेस बढ़ जाते है। कोशिश करे की आपके में अल्फाबेट या स्पेशल केरेक्टर का इस्तमाल न हो.

#4 Key word डेंसिटी

Keyword density का मतलब हुआ की आपके पेज में कीवर्ड को आपने कितनी बार यूज़ किया है , अगर काम किया तो भी गलत जायदा बार कर दिया तो भी गलत| आपके टोटल key वर्ड के १.५ % से जायदा नहीं होना चाहिए मतलब आपके पेज में अगर १०० वर्ड टोटल है तो १ से २ बार ही आपके key word का इस्तेमाल पुरे पेज में होना चाहिए।

#5 इमेज का  SEO

इमेज का SEO  भी काफी जरुरुई है , ये आपके पेज को ऊपर आने में काफी मदद गार साबित होगा , इमेज डालते वक़्त ALT tag  का कोड में अपने Keyword को जरूर इन्सर्ट करे एवं  ALt Discription में भी keyword द्वारा optimised करे.

#6 इंटरनल एवं एक्सटर्नल लिंक

इंटरनल लिंक वो लिंक है जो आपके यूजर को दूसरे पेज में डायरेक्ट करते है आपके ही डोमेन में , एक्सटर्नल लिंक वो लिंक है जो आपके डोमेन से बहार किसी और के वेब मैं आपके यूजर को डायरेक्ट करते है। आप कुछ इम्पोर्टेन्ट keyword  में लिंक जरूर दे। धयान रहे अगर आप किसी बहार वाले डोमेन का लिंक दे रहे हो तो वो ट्रस्ट वर्थी होना चाहिए नहीं तो उसे  Nofollow करके दे।

#7 कंटनेंट की मात्रा एवं गुणवत्ता

अगर आप चाहते है की आपका वेब पेज सर्च इंजन में ऊपर आये तो अपने पेज में अच्छा कंटेंट लिखे काम से काम ७०० वर्ड से जयदा एवं ओरिजिनल। जयदा बड़ा कंटेंट लिँखने से आपको जयदा बार अपने कीवर्ड को यूज़ करने की आज़ादी मिलेगी एवं ज्यादा इनफार्मेशन आप अपने यूजर को दे पाएंगे । आपके कंटेंट से पढ़ने वाला कुछ वैल्यू ले सके इसके लिए engaging कंटेंट बनाये। अगर आप अपने यूजर को अच्छे से रीसर्च किया हुआ बाते इमेजेज का इस्तमाल से अच्छी तरीके से बताये तो आपके वेबसाइट का avrage visit टाइम बढ़ जायेगा जो आपके पेज को सर्च इंजन में ऊपर आने में मददगार होगा।

#8 H टैग

हैडलाइन टैग का इस्तेमाल बेहद जरुरी है आपके पेजेज में अगर आप अपने Keyword को हेड लाइन १,२ में लिंखगे तो आपके रिलेटेड keyword सर्च में आप ऊपर दिखेंगे सर्च इंजन में ।

अगर आप ये सारी एक्टिविटी करते है तो कुछ ही महीनो में आपका वेबसाइट सर्च इंजन में आपके टारगेटेड key word  में सबसे ऊपर ट्रेंड करने लगेगा और आप अपने वेबसाइट से काफी बिज़नेस करने लगेंगे।

हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा नीचे कमेंट पर जरूर बताये और कुछ सवाल हो या किसी टॉपिक पर आप आर्टिकल चाहते हो हिंदी में तो जरूर बताये।